Poem For Mom

 


सोचूँ तो कितनी सारी बातें हैं

ढेरों खट्टी-मीठी यादें हैं 

 

Birthday हो या कोई त्योहार 

नए कपड़े-जूते मिलते हर बार 

 

वो custard की मलाई मेरे लिए निकालना

वो सेंवई की खीर हर बार बनाना 

 

बारिश हो तो गरम पकोड़े 

गर्मी में आपका mango milkshake 

 

Chinesesandwichburgerpizza 

हर weekend खाने का था अलग मज़ा 

 

आपकी English थी weak 

हमसे बोला अच्छे से सीख 

 

मेरे ज़िद करने पर teddy bear ख़रीदना 

दोस्तों के साथ Mahabaleshwar जाने की permission देना 

 

बाबूजी से हमारी छोटी-बड़ी बातें मनवाना 

Late night की permission दिलवाना 

 

अपने Daddy और भैया की हो आप favourite 

आपके पीहर की हर बात रखते हो secret 

 

पर आपका mood judge कर पाना always था मुश्किल 

छोटी सी बात पे टूट जाता है आपका दिल 

 

आपके expectations पे खरा उतरना था कठिन 

पर दीदी और मैंने बनाया उसे मुमकिन 

 

हर परिस्थिति का किया है आपने डटके सामना 

सिखाया मुझे आत्मनिर्भर होके जीना 

 

माँ,

हर छोटी-छोटी मुश्किल में दिया है आपने साथ 

जीवन की हर कठिनाई में बँटाया है आपने हाथ 

अभी भी share करती हूँ आपके साथ हर बात 

Follow करती हूँ आपने बताया हुआ path 

 

लेनी हो चद्दर, diamonds या बर्तन 

चाहिए मुझे आपका opinion 

मसाले, पापड़ हो या अचार 

हर चीज़ में चाहिए आपका विचार 

 

There is so much जो आपसे पाया है 

जीवन जीने का attitude आप ही से आया है 

हर चुनौती का सामना करना आपने सिखाया है 

कभी give up ना करना आपने ही बताया है

 

आज जो हूँ, आप ही से हूँ 

आपकी और बाबूजी की परछाईं हूँ 

आप दोनों ने जो पाठ पढ़ाए 

Life में हैं मैंने अपनाए 

Comments

  1. Aditi,

    Thanks for this. As someone who has lost his mother few days, saying that it brought tears to the eyes will be just an amenity. Keep writing. I shall be reading it as often as I can. I don't write that great stuff as you do but you're welcome to read my ramblings.

    Aman....
    PS: I got your blog reference from a tweet of yours.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular Posts